बुधवार, 24 मई 2017

किसी भी तकनीकी नौकरी में सफलता के लिए 5 कुंजी

एक बार एक समय पर, सूचना प्रौद्योगिकी एक सामान्य शब्द था जो कि किसी ऐसे व्यक्ति को संदर्भित करता है जो कंप्यूटर के लिए जीवित रहने के लिए काम करता था अब हर कैरियर और आधुनिक जीवन के लगभग सभी पहलुओं में कुछ स्तर की तकनीक शामिल है, और आज प्रौद्योगिकी उद्योग में डेटा वैज्ञानिक से करियर की एक विस्तृत श्रृंखला को शामिल किया गया है, जो विशेषज्ञों को अच्छे पुराने जमाने वाले तकनीकी सहायता पेशेवरों के लिए खराब करता है।

हालांकि ये सभी बहुत अलग कैरियर पथ हैं जो विशेषज्ञता के बहुत विशिष्ट क्षेत्रों को शामिल करते हैं, फिर भी कुछ प्रमुख विशेषताएं हैं जो उन्हें एक साथ जोड़ते हैं। इसी प्रकार, कुछ प्रमुख कौशल, गुण और विशेषताएं हैं जो उन सभी में सफलता के लिए आवश्यक हैं और किसी अन्य तकनीकी नौकरी। यह गाइड इन प्रमुख तत्वों में से कुछ के साथ-साथ एक प्रौद्योगिकी क्षेत्र में जाने के बारे में सोचने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए उपयोगी टिप्स के लिए तैयार किया गया है।

1. Be a Specialist

प्रौद्योगिकी करियर के व्यापक स्पेक्ट्रम के भीतर, यहां सूची के लिए बहुत अधिक उप-श्रेणियां और क्षेत्र हैं। जैसे-जैसे सार्वजनिक और व्यापारिक दुनिया की जरूरतों को बिजली-तेज रफ्तार में बदलना जारी रहता है, आने वाले वर्षों में अधिक फ़ील्ड और बाद के नौकरी के खिताब का विकास जारी रहेगा। जब आप निश्चित रूप से जानते हैं कि आप किस क्षेत्र में कार्य करना चाहते हैं या पहले से काम कर रहे हैं, तो आपको उस क्षेत्र के कुछ तत्वों पर एक विशेषज्ञ बनने की आवश्यकता है।

यदि आप वेब डेवलपमेंट में काम करते हैं, तो जावा लॉग इनिंग में सर्वश्रेष्ठ अभ्यासों के विशेषज्ञ बनें। यदि आप डिजिटल मार्केटिंग में काम करना चाहते हैं, एसईओ को मास्टर करना सीखें एक क्षेत्र में विशेषज्ञता आपको अन्य पेशेवरों से अलग करने में मदद करेगी और आपको किसी अन्य काम से बेहतर एक नौकरी करने में मदद करेगी, क्योंकि एक औसत दर्जे स्तर पर कई नौकरियों के विरोध में।

2. Be Flexible

कहा जा रहा है के साथ, उद्योग में परिवर्तन के रूप में आपको नई चीजें सीखने के लिए लचीला और तैयार रहना होगा। आपके फील्ड और विशेषज्ञता का अपना क्षेत्र बदलना जारी रहेगा क्योंकि नई प्रौद्योगिकियां विकसित की गई हैं और उपभोक्ताओं के परिवर्तन की आवश्यकता के अनुसार। किसी भी प्रौद्योगिकी क्षेत्र में निरंतर सफलता के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं और उद्योग के रुझान पर एक महत्वपूर्ण तत्व है।

3. Find a Mentor

केवल इतना है कि आप कक्षाएं, किताबों और गाइडों से सीख सकते हैं, और किसी भी कैरियर के कुछ महत्वपूर्ण पहलुओं को केवल अनुभव के साथ ही खोजा जा सकता है यदि आपके पास अपने चुने हुए कैरियर में ज्यादा अनुभव नहीं है, तो आप किसी से अनौपचारिक जानकारी और जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जो करता है

4. Develop Your Soft Skills

रॉबर्ट हाफ टेक्नोलॉजी, एक तकनीक फर्म, जो तकनीक प्रतिभा में विशेषज्ञता है, ने हाल ही में एक सर्वेक्षण किया जिसमें उन्होंने मुख्य सूचना अधिकारी से बड़ी कंपनियों से पूछा कि वे आज के तकनीकी पेशेवरों को कैसे सुधार कर सकते हैं। नंबर एक प्रतिक्रिया संचार कौशल था, और यह कई उच्च स्तरीय तकनीकी अधिकारियों के साथ एक आम विषय है।

अधिकांश अन्य उद्योगों की तुलना में, तकनीकी कॅरिअर में वे तकनीकी क्षमता पर उच्च मूल्य देते हैं और अक्सर संचार, समस्या हल करने, दृढ़ता और प्रेरणा जैसे नरम कौशल को कम करते हैं। यहां तक ​​कि वे जो उच्चतम स्तर के ज्ञान और तकनीकी क्षमता वाले हैं, वे अभी तक अतिरिक्त सॉफ्ट कौशल विकसित किए बिना ही जा सकते हैं।

5. Set Boundaries

एक बात जो अक्सर किसी भी कैरियर में अनदेखी की जाती है वह सीमाओं को स्थापित करने का महत्व है यह विशेष रूप से ज्यादातर प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में मामला है, जहां काम का एक अंतहीन राशि और पर्याप्त समय नहीं है। हालांकि, यदि आप लगातार देर से काम कर रहे हैं और दिन बंद नहीं कर रहे हैं, तो आप अपने आप को जितनी जल्दी सोचते हैं, उतनी ही जल्दी से जला देंगे।

आप ऐसा महसूस कर सकते हैं कि आप समय पर कार्यालय नहीं छोड़ सकते हैं या छुट्टी ले सकते हैं क्योंकि आप अन्य सहकर्मियों को देखते हैं जो कभी नहीं छोड़ते हैं और हमेशा मध्यरात्र तेल को जलते हैं। लेकिन अगर आप वास्तव में उनके काम की गुणवत्ता की जांच करते हैं, तो संभावना है कि उचित सीमाएं निर्धारित करने वालों की तुलना में यह औसत दर्जे का है। लगातार काम करने से बेहतर काम करना बेहतर होता है, और आप अपनी नौकरी से नफरत नहीं करना चाहते।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें