रविवार, 28 मई 2017

How the A.I. and business worlds have merged

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और बिजनेस दो अलग-अलग इलाके थे। अब, कृत्रिम बुद्धि के बिना व्यवसाय ही नहीं है यद्यपि प्रामाणिक मानव कनेक्शन के लिए कोई प्रतिस्थापन कभी भी नहीं हो सकता है, व्यवसाय अपने मशीन सीखने के तरीकों को "मानव" और यथासंभव प्रासंगिक होने के लिए सिलाई कर रहे हैं। यहां तीन तरीके हैं जिनमें कृत्रिम बुद्धि ने व्यवसायों में प्रवेश किया है, क्योंकि वहां रहने के लिए है

  • वर्चुअल इंटेलिजेंस

आभासी खुफिया अक्सर कृत्रिम बुद्धि के संबंध में पहली बात आती है। हमें इस बात का स्वाद मिला है कि यह सबसे प्रसिद्ध उदाहरण सिरी के साथ हो सकता है। सिरी उन उपभोक्ताओं को दैनिक आभासी बुद्धि प्रदान करता है जो अपनी सहायता के आधार पर यह पता लगाने में सहायता करते हैं कि निकटतम कॉफी शॉप या फास्ट तथ्य कहाँ है।

फोन के द्वारा इंटरनेट या सहायता के माध्यम से इंटरनेट के माध्यम से ग्राहक सेवा चैट बॉक्स भी उदाहरण हैं कि व्यवसाय हर रोज़ अनिवार्य व्यावसायिक गतिविधि में कृत्रिम बुद्धि का समर्थन कैसे लाभ उठा रहे हैं। सामान्य समर्थन कॉल करें कि एक व्यापार को कई बार दैनिक रूप से प्राप्त होता है: कीमत का प्रश्न, उस विषय पर कंपनी के मूल्य निर्धारण पृष्ठ पर पूरी तरह से चर्चा की जाती है। इस सरल प्रश्न का उत्तर देने के लिए मानव संसाधनों के बहुमूल्य समय को लेने के बजाय, कृत्रिम बुद्धिमत्ता का इस्तेमाल केवल कॉलर को कीमत पृष्ठ पर निर्देशित करने के लिए किया जा सकता है या उन्हें सूचित किया जा सकता है कि जानकारी कंपनी के मूल्य-निर्धारण पृष्ठ पर पाई जा सकती है।

चैटबॉट्स या स्वचालित समर्थन का उपयोग, हालांकि, कंपनियों के लिए कुछ मुद्दे पैदा कर रहे हैं। ग्राहक ग्राहक सेवा की एक निश्चित गुणवत्ता की अपेक्षा करते हैं, कुछ ऐसा कि मशीन अभी तक पहुंचने में सक्षम नहीं है। यह एक गंभीर सवाल और एक निराशाजनक बोट के साथ सौदा करने के लिए कॉल करने के लिए निराशाजनक हो सकता है और आपकी पूछताछ के दूसरे छोर पर वास्तविक व्यक्ति नहीं मिल सकता है। दूसरी तरफ, मानव ग्राहक सेवा अधिक गंभीर मुद्दों पर ध्यान केंद्रित कर सकती है, जबकि लोगों को एक सवाल के समर्थन में कॉल करने के बजाय स्वयं को जानकारी प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है ताकि आसानी से उन संसाधनों का उपयोग करके उन्हें आसानी से जवाब मिल सके।

व्यवसाय अब केवल आभासी बुद्धिमान को लागू करने के बीच सही संतुलन प्राप्त करने के लिए काम कर रहे हैं, लेकिन निजी स्पर्श को नहीं खोना, जो केवल मानव-से-इंसाफ संवाद प्रदान कर सकते हैं।

  • सोशल मीडिया एनालिटिक्स

व्यवसायों के बारे में सोशल मीडिया एनालिटिक्स महत्वपूर्ण है, ताकि जनता उनके बारे में क्या कह रही है, साथ ही साथ प्रतिक्रिया कैसे करें। यह प्रयोक्ता जनित जानकारी के बड़े सेट के माध्यम से सॉर्ट करने की आवश्यकता को संबोधित करता है और फिर उच्च-स्तरीय ज्ञान का उत्पादन करता है। आधुनिक सिस्टम का प्रयोग सोशल मीडिया एनालिटिक्स के लिए किया गया था, यह मनुष्य पर निर्भर था फिर प्रौद्योगिकी विकसित होने के बाद, सिस्टम को अधिक समय-कुशल तरीके से डेटा का प्रबंधन और विश्लेषण करने के लिए बनाया गया था।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस अब सोशल मीडिया एनालिटिक्स को अधिक कुशल और सटीक बनाता है। यह उपयोगकर्ता जनरेट की गई जानकारी के माध्यम से छीनने और लोगों की भावना को समझने में सक्षम है, साथ ही उनके मनोदशा और चाहे प्रतिक्रिया सकारात्मक या नकारात्मक है। इसके बाद, यह इस समझ को ले सकता है और इसके बारे में ज्ञान बना सकता है। अंत में, यह अंतर्दृष्टि उत्पन्न करता है और व्यवसायों को सुस्पष्ट निर्णय लेने में मदद करता है उदाहरण के लिए, एआई पिछले उत्तर और सगाई के अनुसार व्यक्तिगत उत्पाद सुझावों के साथ मदद कर सकता है। अगर कोई ग्राहक एक उत्पाद को अच्छी तरह से जवाब देता है, तो समान उत्पाद सुझाए जा सकते हैं। एक सामान्य प्रणाली के बजाय जो परिणामों का उत्पादन करने के लिए डेटा को व्यवस्थित और विश्लेषण कर सकता है, कृत्रिम बुद्धिमत्ता सीख सकते हैं। इसका मतलब है कि प्रतिक्रियाओं के रूप में सोशल मीडिया में होते हैं, यह सीख और सुधार कर सकता है कि यह नई जानकारी कैसे जुटाता है और यह कैसे प्रतिक्रिया करता है।

  • मैनुअल प्रक्रियाओं का स्वचालन

व्यावसायिक दुनिया, सामान्य रूप से दुनिया की तरह, ने मैन्युअल प्रक्रियाओं को कैसे संबोधित किया और प्रदर्शन किया है, इस बारे में एक प्रमुख बदलाव आया है। एक बार हाथ पर काम करने की ज़रूरत से घर पर भी मशीनरी के उपयोग से सहायक कार्य में बदलाव आया था! उदाहरण के लिए, घरेलू उपकरणों के उपयोग से खाना पकाने या सफाई को आसान बनाया गया था, और हर रोज़ कार्य को आसान बनाने के लिए सिस्टम लागू किए गए थे मशीनों से फायदा हुआ कारोबार, उदाहरण के लिए, मानव हाथों से जल्दी से पैकेज उत्पाद जल्दी से हो सकता है।

अब, कृत्रिम बुद्धि की वजह से, व्यवसाय कैसे मैन्युअल प्रक्रियाओं को पूरा कर सकता है, और अधिक प्रभावी ढंग से और प्रभावी रूप से दोनों में एक अत्यधिक बदलाव है। उदाहरण के लिए, एक कानूनी फर्म पर जो डेक पर सभी हाथों की आवश्यकता होती है, कनिष्ठ वकीलों के बजाय, कानूनी खोज को पूरा करने के लिए कृत्रिम बुद्धि का उपयोग कर सकते हैं

आगे क्या?

ये तीन तरह से कई तरीके हैं जो वर्तमान में व्यापार में मौजूद हैं, लेकिन हमें एक सवाल पूछना चाहिए कि भविष्य में आगे क्या लाना होगा? हम पहले से ही हमारी कारों, घरों और जेब में मौजूद हैं ... लेकिन व्यवसायों के लिए अगला विकास क्या होगा? व्यवसायों के लिए रोज़गार की संरचना से इस तरह के वास्तविक मानव संसाधनों को बदलने की उम्मीद होती है, जिससे उनकी क्षमता को अधिकतम किया जा सकता है, क्योंकि मशीन सीखने से बाकी चीजों को उठाता है। यह सामान्य रूप से कार्यस्थल संस्कृति और साथ ही नौकरी बाजार दोनों को प्रभावित करेगा। कृत्रिम बुद्धि और व्यवसाय के संयोजन की बात आती है, हालांकि संभावनाएं, अनंत लगती हैं। सब के बाद, एक स्व-ड्राइविंग कार तीस साल का विचार पूरी तरह से इस दुनिया से बाहर लग रहा था, और अब यह एक वास्तविकता है

विश्लेषक फर्म गार्नर की भविष्यवाणी तीन समूहों में आती है: 'मशीनें मानवीय प्रयासों को बढ़ाने में अधिक सक्रिय भूमिका निभा रही हैं; 'डिजिटल चीजों की सहायता से आर्थिक निर्णय लिया जा रहा है'; और 'ग्राहक अनुभव को पुनर्निर्मित करना एक डिजिटल प्राथमिकता है।' 2018 तक विशेष रूप से, गार्टनर ने भविष्यवाणी की, "पारंपरिक व्यवसायों की तुलना में डिजिटल व्यवसायों को 50% कम व्यावसायिक प्रक्रिया श्रमिकों और 500% अधिक महत्वपूर्ण डिजिटल व्यवसाय की आवश्यकता होगी।"

जो भी हो सकता है कि कृत्रिम बुद्धि की ओर जाता है, यह आवश्यक है कि इसके भविष्य में अधिक "मानव" मशीन सीखने में रिले हो। हमें कुछ रोचक बदलाव देखने को मिलेगा, लेकिन व्यवसायों और उनके ग्राहकों के बीच मानव संबंध की आवश्यकता बरकरार रहेगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें